लॉक डाउन में फंसे मजदूरों को वापस बुलाने के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

ख़बर शेयर करें

नई दिल्ली: लॉक डाउन में फंसे मजदूरों को वापस बुलाने के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

लॉक डाउन होने के बाद बहुत से ऐसे मजदूर थे जो जिन राज्यों में कार्य कर रहे थे। वहीं पर फंसे रह गए सरकार इनके लिए बहुत सारी सुविधाएं दे रही थी। परंतु फिर भी बहुत सारे ऐसे मजदूर थे जिनको समस्याएं हो रही थी जैसे खाना पीना रहना आदि।इसके लिए समय-समय पर विभिन्न जगहों पर प्रदर्शन भी किए गए थे। अब सरकार इनकी परेशानियों को देखते हुए एक विशेष निर्णय लिया है और सरकार ने सभी मजदूरों को अपने राज्यों में बुलाने का निर्देश राज्य सरकार को दिया है। और राज्य सरकार को यह कहा है कि वह रेलवे बोर्ड से बातचीत करके अपने मजदूरों को वापस अपने राज्यों में बुलाएं। 

ये भी पढ़ें -  शरद अरविंद बोबडे 47 वें चीफ जस्टिस बने भारत के, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ
लॉक डाउन में फंसे मजदूरों को वापस बुलाने के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास पर एक मीटिंग हुई जिसमें होते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह,रेल मंत्री पीयूष गोयल, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा शामिल रहे।

रेलवे बोर्ड को भी इस सन्दर्भ में निर्देश दिए गए हैं कि वह राज्य सरकार से बात करके उनके डिमांड के बारे में जानकारी प्राप्त करें उसके पश्चात को विशेष प्रकार की ट्रेनों को चलाने के बारे में सोचें उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने अपने मजदूरों को लाने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।परंतु बिहार सरकार की तरफ से अभी संशय बना हुआ है।

ये भी पढ़ें -  कोरोना वायरस फैलने और तापमान घटने का कोई सम्बंध नही है : आईसीएमआर प्रमुख

बिहार, पंजाब ,तेलंगना, केरल चार राज्यों ने अपने राज्य के लिए  विशेष प्रकार की ट्रेनों को चलाने के लिए केंद्र सरकार से मांग की थी।उन्होंने यह कहा था कि हमारे यहां के मजदूरों की संख्या अधिक है। और यदि हम बसों के माध्यम से मजदूरों को अपने राज्यों में वापस लाते हैं तो संक्रमण का खतरा अधिक बना हुआ है।जिनकी मांगों को लेकर के केंद्र सरकार ने सहमति जता दी है।

Facebook Comments

Leave a Comment